सीबीएसई बोर्ड 10th Result 2017, Central Board of Secondary Education Secondary Results 

CBSE Board 10th Result 2017, सीबीएसई बोर्ड Secondary Results

Central Board of Secondary Education (cbse.nic.in) ने CBSE Board की 10th परीक्षा का परिणाम घोषित करने की समस्त प्रकार की तैयारी कर चुका है. वह cbse.nic.in की 10th परीक्षा के परिणाम का प्रकाशन अपनी आधिकारिक वेबसाईट पर करेगा. छात्र/छात्राओं को सलाह दी जाती है कि वे अपना परिणाम cbse.nic.in की आधिकारिक साईट पर देखें या फिर हमारी शैक्षिक वेबसाइट www.resultinhindi.com पर cbse.nic.in 10th परीक्षा परिणाम की जानकारी पाये.

हमारी वेबसाइट www.resultinhindi.com cbse.nic.in की सभी परीक्षाओं का शीघ्रातिशीघ्र तथा त्रुटिरहित परीक्षा परिणाम की जानकारी प्रकाशित करती है. यहां पर अपने परिणाम की जानकारी प्राप्त करने के लिए लिए छात्र/ छात्राओं से किसी प्रकार का कोई शुल्क नहीं लिया जाता है.

cbse.nic.in कक्षा 10th की परीक्षा परिणाम संबंधी समस्त जानकारी हमारी वेबसाईट www.resultinhindi.com के द्वारा आपको शीघ्र ही उपलब्ध कराया जायेगा. हम कक्षा 10th की परीक्षा का परिणाम CBSE Board द्वारा घोषित होते ही सबसे पहले अपनी एजुकेशनल वेबसाइट www.resultinhindi.com पर उसकी जानकारी प्रकाशित करते हैं.

cbse.nic.in Secondary की परीक्षा का परिणाम प्रतिवर्ष मई /जून में घोषित करता है. प्रतिवर्ष की भांति इस वर्ष भी cbse.nic.in द्वारा 10th की परीक्षा का परिणाम मई/ जून में घोषित करने की संभावना है.

सामान्यत: cbse.nic.in द्वारा कक्षा 10 और कक्षा 12 की परीक्षा के परिणाम अलग-अलग तिथियों पर ही घोषित किया जाता रहा, परंतु वर्ष 2016 में Secondary का रिजल्ट 28th May 2016 at 12:00 PM घोषित किया गया था.

आमतौर पर cbse.nic.in द्वारा परीक्षा परिणाम, परीक्षाएं समाप्त होने के 40 से 60 दिनों के भीतर घोषित कर दिया जाता रहा है, फिर भी सभी विद्यार्थियों को सलाह दी जाती है कि वे परीक्षा परिणाम घोषित किए जाने की तिथि में किसी भी बदलाव के लिए तैयार रहें. ऐसे में आप परीक्षा परिणाम की घोषणा के बारे में पूरी जानकारी पाने के लिए अपनी एकमात्र विश्वसनीय वेबसाईट www.resultinhindi.com पर नियमित रूप से लॉगइन करें और 10th के CBSE Board परीक्षा परिणाम के बारे में जानकारी प्राप्त करें.

10th CBSE Board का परीक्षा परिणाम कैसे देखें?


सबसे पहले वेबसाईट www.resultinhindi.com पर जाएं एवं रिजल्ट दिनांक की सही जानकारी प्राप्त करें, www.resultinhindi.com पर जिस ऑफिसियल साईट के बारें में जानकारी दी गयी है उस ऑफिसियल साईट पर विजिट करें, इसके बाद CBSE Board 10th result पर क्लिक करें. इसके बाद दिख रहे बाक्स में अपना 7 अंकों का रोलनंबर इंटर करें. तुरंत आपका परीक्षा परिणाम स्क्रीन पर आजाएगा.

10th CBSE Board वर्ष 2015-16 का परिणाम

विदित हो कि गत वर्ष CBSE Board की 10th परीक्षा में उत्तीर्ण होने वाले विद्यार्थियों की संख्या अनुत्तीर्ण होने वाले विद्यार्थियों से कहीं ज्यादा थी. इसमें लड़कियों का प्रतिशत लड़कों के प्रतिशत से कहीं ज्यादा अच्छा रहा.

वर्ष 2016 में लाखों विद्यार्थियों ने 10th की परीक्षा दी थी. CBSE Board 2016 की हाईस्कूल की परीक्षाएं 1st March 2016 से शुरू हुई थीं. 10th की परीक्षा 2 से ३ सप्ताह तक चली थी और 28th March 2016 को समाप्त हो गई थी.

cbse.nic.in के सचिव ने 5 मई को बैठक करके परिणाम जारी करने की तारीख घोषित की थी.

cbse.nic.in Secondary (10th कक्षा) स्तर की परीक्षाओं को संचालित करने वाली संस्था है. वर्ष 2016 में 28th May 2016 at 12:00 PM को cbse.nic.in परीक्षा का परिणाम घोषित किया गया था.

सीबीएसई बोर्ड को cbse.nic.in या CBSE Board से भी जाना जाता है. यह CBSE Board प्रदेश के सभी मान्यता प्राप्त माध्यमिक स्कूलों एवं इंटर कालेजों के Secondary के परीक्षाओं का संचालन करता है.

CBSE Board में Secondary का शैक्षिक-सत्र प्रतिवर्ष जुलाई से अप्रैल तक होता है. शैक्षिक-सत्र प्रवेश प्रक्रिया से शुरू होकर परीक्षा परिणाम तक अनवरत चलता रहता है.

सीबीएसई बोर्ड (cbse.nic.in) में एडमिशन की प्रक्रिया

cbse.nic.in द्वारा परीक्षा के लिए आवेदन पत्र अगस्त के प्रथम सप्ताह में जारी किया जाता है. यह प्रक्रिया अक्टूबर तक चलती रहती है.

आवेदन पत्र के माध्यम से छात्र/छात्राओं का रजिस्ट्रेशन cbse.nic.in में किया जाता है. इसके पहले छात्र/ छात्राएं अपनी पसंद के स्कूलों में प्रवेश लेते हैं. तदोपरांत वे स्कूलों में अध्ययन करते हैं. स्कूलों के माध्यम से छात्र/छात्राओं का आवेदन cbse.nic.in में पहुंचाया जाता है. स्कूल के माध्यम से ही विद्यार्थियों के आवेदन शुल्क Central Board of Secondary Education तक पहुचते हैं.

cbse.nic.in द्वारा जब रजिस्ट्रेशन का कार्य संपन्न कर लिया जाता है उसके बाद cbse.nic.in परीक्षा आयोजित करवाने की प्रक्रिया शुरू करता है. इसी क्रम में cbse.nic.in उन छात्र/छात्राओं का भी रजिस्ट्रेशन करना शुरू कर देता है जो व्यक्तिगत छात्र के रूप में बोर्ड की 10th कक्षा की परीक्षा देना चाहते हैं.

व्यक्तिगत छात्र के रूप में शामिल होने वालों को cbse.nic.in द्वारा मान्यता प्राप्त विद्यालयों में नियमित अध्ययन करने की आवश्यकता नहीं होती. वे घर पर ही उत्तर प्रदेश माध्यमिक शिक्षा परिषद द्वारा निर्धारित पाठ्क्रमों का अध्ययन करते हैं. cbse.nic.in दोनों तरह के छात्र/ छात्राओं-यथा संस्थागत एवं व्यक्तिगत, की परीक्षाएं एक साथ आयोजित करवाता है.

संस्थागत एवं व्यक्तिगत दोनों तरह के विद्यार्थियों का रजिस्ट्रेशन एवं परीक्षा फॉर्म संबंधी सभी औपचारिकताएं पूरी करने के बाद cbse.nic.in प्रयोगात्मक विषयों की प्रयोगात्मक परीक्षाएं आयोजित करवाने की तिथियों की घोषणा करता है. जब प्रयोगात्मक परीक्षाएं संपन्न हो जाती है तो CBSE Board वार्षिक परीक्षाओं की समय सारणी या परीक्षा कार्यक्रम (Exam Time-Table) की घोषणा करता है.

सीबीएसई बोर्ड (cbse.nic.in) में परीक्षा की दिनांक

cbse.nic.in 10th परीक्षा कार्यक्रम की प्रति किसी भी छात्र को व्यक्तिगत से या डाक द्वारा मुहैया नही करवाता. परीक्षा कार्यक्रम को CBSE Board द्वारा अपनी आधिकारिक वेबसाइट पर अपलोड कर दिया जाता है. इसके साथ ही CBSE Board परीक्षा कार्यक्रम को प्रतिष्ठित दैनिक समाचार पत्रों में प्रकाशित करवा देता है. छात्र/ छात्राएं सम्बंधित परीक्षा कार्यक्रम दैनिक समाचार पत्रों के माध्यम से या फिर cbse.nic.in की आधिकारिक वेबसाईट से या प्राइवेट परन्तु सबसे अधिक विश्वसनीय एजुकेशनल पोर्टल www.edu2.in से डाउनलोड करते हैं.

परीक्षा कार्यक्रम जारी करने के बाद, cbse.nic.in सभी संस्थागत एवं व्यक्तिगत विद्यार्थियों के अनुक्रमांक एवं प्रवेश पत्र जारी करता हैं. आमतौर पर छात्र/छात्राओं को प्रवेश पत्र सम्बंधित विद्यालयों द्वारा प्रदान किया जाता है. जिन छात्र/छात्राओं को प्रवेश पत्र किसी कारण वश न प्राप्त हुए हों.

वे सभी विद्यार्थी अपने प्रवेश पत्र CBSE Board की आधिकारिक वेबसाईट या फिर हमारी एजुकेशनल पोर्टल www.edu2.in से डाउनलोड कर सकते हैं. प्रवेश पत्र पर विद्यार्थी का नाम, पिता एवं माता का नाम, जन्म तिथि, अनुक्रमांक विषय के नाम तथा परीक्षा केद्र का नाम अंकित होता है.

सभी विद्यार्थियों को अपना प्रवेश पत्र परीक्षा के समय अपने साथ परीक्षा हाल में ले जाना चाहिए. बिना प्रवेश पत्र के विद्यार्थियों को परीक्षा केंद्र में प्रवेश नहीं दिया जाएगा.

cbse.nic.in 10th कक्षा की परीक्षा प्रतिवर्ष फरवरी/मार्च में आयोजित करवाता है. तथा मई/जून माह में परीक्षा परिणाम की घोषणा करता है. विद्यार्थी अपना परीक्षा परिणाम की जानकारी केवल विश्वसनीय वेबसाईट- www.resultinhindi.com से या आधिकारिक वेबसाईट (cbseresults.nic.in) से ही प्राप्त करें.



बोर्ड परीक्षा परिणाम 2017

हिमाचल प्रदेश बोर्ड 10th परीक्षा परिणाम २०१७, Himachal Pradesh Board of School Education Matric Results
एनआईओएस बोर्ड 10th परीक्षा परिणाम २०१७, National Institute of Open Schooling Secondary Results
असम बोर्ड HSLC परीक्षा परिणाम २०१७, Secondary Education Board of Assam 10th Results
जम्मू कश्मीर बोर्ड 10th परीक्षा परिणाम २०१७, Jammu and Kashmir State Board of School Education SSC Results
छत्तीसगढ़ बोर्ड 10th परीक्षा परिणाम २०१७, Chhatisgarh Board of Secondary Education High School Results
हरियाणा बोर्ड 10th परीक्षा परिणाम २०१७, Haryana Board of School Education Secondary Results
वेस्ट बंगाल बोर्ड Madhyamik परीक्षा परिणाम २०१७, West Bengal Board of Secondary Education 10th Results
सीबीएसई बोर्ड 10th परीक्षा परिणाम २०१७, Central Board of Secondary Education Secondary Results
राजस्थान बोर्ड 10th परीक्षा परिणाम २०१७, Rajasthan Board of Secondary Education High School Results
cisce बोर्ड 10th परीक्षा परिणाम २०१७, Indian Certificate of Secondary Education Secondary Results
बिहार बोर्ड 10th परीक्षा परिणाम २०१७, Bihar School Examination Board Matric Results
उड़ीसा बोर्ड Madhyama परीक्षा परिणाम २०१७, Board of Secondary Education, Odisha 10th Results
मणिपुर बोर्ड HSLC परीक्षा परिणाम २०१७, Board of Secondary Education, Manipur 10th Results
पंजाब बोर्ड 10th परीक्षा परिणाम २०१७, Punjab School Education Board High School Results
हिमाचल प्रदेश बोर्ड Matric परीक्षा परिणाम २०१७, HP State Open Schools 10th Results


बोर्ड परीक्षा परिणाम २०१७
यूपी बोर्ड परीक्षा परिणाम
सीबीएसई बोर्ड परीक्षा परिणाम
मध्य प्रदेश बोर्ड परीक्षा परिणाम
तमिलनाडु बोर्ड परीक्षा परिणाम
कर्नाटक बोर्ड परीक्षा परिणाम
हिमाचल प्रदेश बोर्ड परीक्षा परिणाम
राजस्थान बोर्ड परीक्षा परिणाम
बिहार बोर्ड परीक्षा परिणाम
हरियाणा बोर्ड परीक्षा परिणाम
जम्मू कश्मीर बोर्ड परीक्षा परिणाम
उत्तराखण्ड बोर्ड परीक्षा परिणाम
पंजाब बोर्ड परीक्षा परिणाम
झारखण्ड बोर्ड परीक्षा परिणाम
वेस्ट बंगाल बोर्ड परीक्षा परिणाम
असम बोर्ड परीक्षा परिणाम
मेघालय बोर्ड परीक्षा परिणाम
नागालैंड बोर्ड परीक्षा परिणाम
मणिपुर बोर्ड परीक्षा परिणाम
त्रिपुरा बोर्ड परीक्षा परिणाम
मिजोरम बोर्ड परीक्षा परिणाम
उड़ीसा बोर्ड परीक्षा परिणाम
छत्तीसगढ़ बोर्ड परीक्षा परिणाम
गोवा बोर्ड परीक्षा परिणाम
गुजरात बोर्ड परीक्षा परिणाम
महाराष्ट्र बोर्ड परीक्षा परिणाम
आंध्रप्रदेश बोर्ड परीक्षा परिणाम
तेलंगाना बोर्ड परीक्षा परिणाम
केरल बोर्ड परीक्षा परिणाम
एनआईओएस बोर्ड परीक्षा परिणाम
CISCE बोर्ड परीक्षा परिणाम